Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
आईवीएफ के दौरान बीमार होना

आईवीएफ के दौरान बीमार होना: बिना सपने टूटे इससे कैसे निपटें

| 01 May 2024 | 56448 Views |

आईवीएफ के दौरान बीमार होना: बिना सपने टूटे इससे कैसे निपटें

भारत में, माता-पिता बनने का सपना हर किसी के दिल में होता है, और आईवीएफ उन दंपत्तियों के लिए आशा की किरण बनकर सामने आता है जो बांझपन से जूझ रहे हैं। लेकिन क्या होगा अगर आप अपने आईवीएफ चक्र के दौरान सर्दी लग जाते हैं या बीमार हो जाते हैं? क्या इससे आपके गर्भवती होने की संभावना प्रभावित हो सकती है? घबराइए नहीं! दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, श्रीनगर, ग्वालियर और गाजियाबाद में क्लीनिकों के साथ India आईवीएफ फर्टिलिटी का यह लेख आपको आईवीएफ के दौरान बीमारी का प्रबंधन करने और अपने सपने को पूरा करने के लिए मार्गदर्शन करेगा।

आईवीएफ के दौरान क्या उम्मीद करें

आईवीएफ एक बहु-चरणीय प्रक्रिया है जिसमें हार्मोनल उत्तेजना, अंडा निकालना, निषेचन, भ्रूण स्थानांतरण और यह देखने के लिए दो सप्ताह का इंतजार शामिल है कि क्या गर्भावस्था हुई है। जबकि कुछ महिलाओं को आईवीएफ के दौरान कम से कम साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण अस्वस्थ महसूस होना सामान आमतौर पर होता है।

क्या बीमार होने से आईवीएफ प्रभावित हो सकता है?

अच्छी खबर यह है कि आम सर्दी जैसी हल्की बीमारियां आमतौर पर आईवीएफ की सफलता दरों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करती हैं हालांकि, बीमारी की गंभीरता और समय जैसे कुछ कारक भूमिका निभा सकते हैं।

आईवीएफ के दौरान होने वाली आम बीमारियां

सर्दी और फ्लू

सर्दी और फ्लू वायरल संक्रमण हैं जो जकड़न, बुखार, खांसी और शरीर में दर्द पैदा कर सकते हैं। हालांकि ये ल
आईवीएफ के दौरान होने वाली आम बीमारियां

हालांकि ये लक्षण आपको परेशान कर सकते हैं, ये आमतौर पर आपके अंडों या भ्रूणों को प्रभावित नहीं करते हैं।

अन्य संक्रमण

अन्य संक्रमण जैसे मूत्र मार्ग संक्रमण (यूटीआई) या योनिज संबंधी खमीर संक्रमण भी आईवीएफ के दौरान हो सकते हैं। आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई उचित दवा के साथ जल्दी निदान और उपचार महत्वपूर्ण है।

जल्दी निदान का महत्व

आईवीएफ के दौरान किसी भी बीमारी का जल्दी निदान और इलाज जरूरी है। लक्षणों को नज़रअंदाज करने से संभावित रूप से जटिलताएं पैदा हो सकती हैं, इसलिए भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करने में संकोच न करें।

आईवीएफ के दौरान बीमारी का प्रबंधन

यहां आईवीएफ के दौरान बीमारी का प्रबंधन करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

आराम और स्वस्थ होने को प्राथमिकता दें : आपके शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए अपनी पूरी ऊर्जा की जरूरत होती है। पर्याप्त नींद लें और जरूरत पड़ने पर ब्रेक लें।

हाइड्रेटेड रहें : जकड़न को कम करने और बुखार से लड़ने में मदद के लिए भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ पिएं।

ओवर-द-काउंटर दवाएं (पहले डॉक्टर से सलाह लें): बुखार और दर्द को दूर करने के लिए एसिटामिनोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं मददगार हो सकती हैं, लेकिन आईवीएफ के दौरान कोई भी दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें: कोई भी बीमारी हो, चाहे वह कितनी भी मामूली लगे, भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में अपने डॉक्टर को सूचित करने में संकोच न करें। वे आपको आगे की कार्रवाई के बारे में सलाह दे सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका उपचार योजना पटरी पर बना रहे।

बीमारी के कारण आईवीएफ को कब स्थगित करना चाहिए

कुछ मामलों में, बीमारी के कारण आपके आईवीएफ चक्र को स्थगित करने की सलाह दी जा सकती है।

तेज बुखार: 102°F से ऊपर का तेज बुखार अंडे के विकास या इम्प्लांटेशन में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

गंभीर बीमारी : यदि आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं जिसके लिए महत्वपूर्ण दवा या अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता है, तो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए आपके आईवीएफ चक्र को स्थगित करना सबसे अच्छा हो सकता है।

डॉक्टर के मार्गदर्शन का महत्व : अंततः, बीमारी के कारण आईवीएफ को स्थगित करने का निर्णय भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में आपके डॉक्टर के परामर्श से किया जाना चाहिए। वे आपकी बीमारी की गंभीरता, आपके आईवीएफ चक्र के चरण और आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों पर विचार करेंगे।

आईवीएफ के दौरान बीमारी से बचाव ️

आईवीएफ के दौरान बीमार होने से बचने और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने में मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

बार-बार हाथ धोना: विशेष रूप से चिकित्सकीय नियुक्तियों, इंजेक्शन और भ्रूण स्थानांतरण से पहले और बाद में साबुन और पानी से अपने हाथों को बार-बार धोएं।

भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें: कीटाणुओं के संपर्क को कम करने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों या बीमार लोगों से बचें।

स्वस्थ आहार और व्यायाम

आईवीएफ के दौरान बीमारी से बचाव (जारी)

स्वस्थ आहार और व्यायाम: अपने शरीर को बीमारी से लड़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर स्वस्थ आहार बनाए रखें। नियमित व्यायाम भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखें: अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद दैनिक मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें। पर्याप्त नींद लेना और तनाव को प्रबंधित करना भी एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान कर सकता है।

निष्कर्ष

आईवीएफ के दौरान बीमार होना तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन उचित प्रबंधन और भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में आपकी हेल्थकेयर टीम के समर्थन के साथ, आप इस बाधा को पार कर सकती हैं और अपने सपने की गर्भावस्था के लिए ट्रैक पर रह सकती हैं। याद रखें, जल्दी निदान और अपने डॉक्टर के साथ संवाद महत्वपूर्ण हैं।

भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में, हम आईवीएफ की भावनात्मक और शारीरिक चुनौतियों को समझते हैं। अनुभवी डॉक्टरों और देखभाल करने वाले कर्मचारियों की हमारी टीम आपकी पूरी यात्रा में व्यापक देखभाल और समर्थन प्रदान करने के लिए समर्पित है। आज ही हमसे संपर्क करें सलाह लें और अपने आईवीएफ विकल्पों पर चर्चा करें।

चलिए मिलकर आपके माता-पिता बनने के सपने को साकार करते हैं!

अतिरिक्त संसाधन

यह लेख यद्यपि उपयोगी जानकारी प्रदान करता है, अपने विशिष्ट आईवीएफ चक्र के दौरान बीमारी के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ अतिरिक्त संसाधन दिए गए हैं जो आपको उपयोगी लग सकते हैं:

आईवीएफ के दौरान बीमार होने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सामान्य सर्दी आमतौर पर इम्प्लांटेशन को प्रभावित नहीं करती है। हालांकि, इम्प्लांटेशन विंडो के दौरान तेज बुखार चिंता का विषय हो सकता है। यदि आप आईवीएफ के दौरान बुखार का अनुभव करती हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें।

कुछ एंटीबायोटिक्स आईवीएफ के दौरान सुरक्षित होते हैं, जबकि कुछ नहीं हो सकते हैं। भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में अपने डॉक्टर से सलाह किए बिना कभी भी कोई दवा, यहां तक ​​कि एंटीबायोटिक दवाएं भी न लें।

अगर अंडा निकालने से ठीक पहले आप बीमार हो जाती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें। वे स्थिति का आकलन कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या प्रक्रिया को स्थगित करना आवश्यक है।

बिल्कुल! आईवीएफ के दौरान यूटीआई का जल्दी निदान और इलाज जरूरी है। यदि आप भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में किसी भी यूटीआई लक्षण का अनुभव करती हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं।

संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद के साथ एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी बढ़ा सकता है। अपने डॉक्टर से आईवीएफ रोगियों के लिए उपयुक्त दैनिक मल्टीविटामिन लेने के बारे में सलाह लें।

About The Author
Dr. Richika Sahay

MBBS (Gold Medalist), DNB (Obst & Gyne), MNAMS, MRCOG (London-UK), Fellow IVF, Fellow MAS, Infertility (IVF) Specialist & Gynae Laparoscopic surgeon,[Ex AIIMS & Sir Gangaram Hospital, New Delhi]. Read more

We are one of the Best IVF Clinic in India!

At India IVF Clinics we provide the most comprehensive range of services to cover all the requirements at a Fertility clinic including in-house lab, consultations & treatments.

    As per ICMR and PCPNDT Guidelines No Pre Natal Sex Determination is done at India IVF Clinic    As per ICMR and PCPNDT Guidelines Genetic Counselling can only be done in person

    Call Us Now

      Shop
      Search
      Account
      Cart