Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
बांझपन-क्या-है

बांझपन: क्या है, इसके लक्षण, और उपचार (Infertility Meaning in Hindi)

| 22 Jun 2023 | 1862 Views |

सूचना

बांझपन क्या है, इसके लक्षण, और इसके उपचार – यहाँ हम आपको इन सभी विषयों के बारे में जानकारी देंगे। आइए, इंडिया IVF फर्टिलिटी के साथ इस यात्रा को शुरू करें।

परिचय

आपने सुना होगा कि “ज्ञान से बड़ा कुछ नहीं होता है”। इसलिए आइए, हम बांझपन क्या है और इसके लक्षण क्या होते हैं, इसके बारे में जानें।

बांझपन क्या है? (Infertility Meaning in Hindi)

बांझपन, जिसे मेडिकल भाषा में ‘इनफर्टिलिटी’ भी कहा जाता है, वह स्थिति होती है जब एक जोड़ी एक साल तक नियमित यौन संबंध बनाने के बावजूद गर्भ नहीं धारण कर पाती है।

बांझपन के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Infertility in Hindi)

बांझपन के कई लक्षण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • नियमित या अनियमित मासिक धर्म
  • कमजोरी
  • यौन संबंध में दर्द
  • बालों का अनावश्यक वृद्धि

यदि आप में इनमें से कोई भी लक्षण देख रहे हैं, तो आपको अपने निकटतम चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

बांझपन का उपचार कैसे होता है? (Treatments for Infertility in Hindi)

बांझपन का उपचार मुख्य रूप से उसके कारण पर निर्भर करता है। आमतौर पर, इसे दवा या उपचार के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन)।

इंडिया IVF फर्टिलिटी से बांझपन का उपचार

दिल्ली, नोएडा, और गुरुग्राम स्थित इंडिया IVF फर्टिलिटी क्लिनिक, www.indiaivf.in, बांझपन के उपचार में एक अग्रणी नाम है। यहाँ के विशेषज्ञ डॉक्टर और स्टाफ अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते हैं और आपको हर कदम पर सहायता और सहयोग प्रदान करते हैं।

क्यों चुनें इंडिया IVF फर्टिलिटी?

यहाँ आपको निम्नलिखित उपलब्धियाँ मिलेंगी:

  1. अग्रणी और अनुभवी डॉक्टरों की टीम
  2. उन्नत और अद्वितीय उपकरण
  3. व्यक्तिगत और विशेषज्ञता की देखभाल
  4. विभिन्न विकल्पों और उपचारों की विस्तृत श्रृंखला

सारांश

बांझपन एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक जोड़ी गर्भ नहीं धारण कर पाती है। इसके लक्षण अनियमित मासिक धर्म, दर्द, और अनावश्यक बालों की वृद्धि हो सकती हैं। इसका उपचार मुख्य रूप से उसके कारण पर निर्भर करता है, लेकिन यह दवा और उपचार के माध्यम से संभव है।

अंतिम विचार

बांझपन एक सामान्य समस्या हो सकती है, लेकिन यह अस्थायी है। इंडिया IVF फर्टिलिटी की सहायता से, आप इसे पार कर सकते हैं और अपने परिवार को बढ़ाने का सपना पूरा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.indiaivf.in पर जाएं।

FAQs

बांझपन एक शारीरिक समस्या है, जिसके कारण एक युगल नियमित संभोग के बावजूद एक साल तक गर्भधारण नहीं कर पाता। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों को प्रभावित कर सकता है।

बांझपन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि हॉर्मोन संतुलन की समस्या, गर्भाशय या फैलोपियन ट्यूब्स में रोग, वीर्य की समस्याएं, आदि।

बांझपन के कई लक्षण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं नियमित या अनियमित मासिक धर्म, कमजोरी, यौन संबंध में दर्द, और बालों का अनावश्यक वृद्धि।

बांझपन का उपचार मुख्य रूप से उसके कारण पर निर्भर करता है। इसे दवा या उपचार के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन)।

बांझपन को मेडिकल भाषा में 'इनफर्टिलिटी' कहा जाता है। यह वह स्थिति होती है जब एक जोड़ी एक साल तक नियमित यौन संबंध बनाने के बावजूद गर्भ नहीं धारण कर पाती है।

बांझ' शब्द का अर्थ होता है 'बंजर' या 'उपजाऊ नहीं'। मेडिकल परिभाषा में, इसका अर्थ होता है कि एक महिला स्वाभाविक तरीके से गर्भ नहीं धारण कर सकती।

बांझपन से मुक्ति पाने के लिए, महिला को एक योग्य चिकित्सक से सलाह लेने और उनके निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) जैसे उपचार उपलब्ध हैं।

आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) एक प्रकार का अस्तित्व संरक्षण उपचार है, जिसमें अंडाणु और शुक्राणु को पेट्री डिश में मिलाया जाता है ताकि निषेचन हो सके। इसके बाद, निषेचित अंडाणु को महिला के गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता है।

About The Author
Dr. Richika Sahay

MBBS (Gold Medalist), DNB (Obst & Gyne), MNAMS, MRCOG (London-UK), Fellow IVF, Fellow MAS, Infertility (IVF) Specialist & Gynae Laparoscopic surgeon,[Ex AIIMS & Sir Gangaram Hospital, New Delhi]. Read more

We are one of the Best IVF Clinic in India!

At India IVF Clinics we provide the most comprehensive range of services to cover all the requirements at a Fertility clinic including in-house lab, consultations & treatments.

    As per ICMR and PCPNDT Guidelines No Pre Natal Sex Determination is done at India IVF Clinic    As per ICMR and PCPNDT Guidelines Genetic Counselling can only be done in person

    Call Us Now

      Shop
      Search
      Account
      Cart