Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
क्या गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है

क्या गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है? विस्तार से जाने

| 31 Jul 2023 | 4057 Views |

परिचय

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब आपके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। इसके साथ ही आपके मन में भी कई प्रकार के सवाल उठते हैं, जिसमें से एक प्रमुख सवाल यह भी होता है कि ‘क्या गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है?’ आइए, हम India IVF Fertility के माध्यम से इस महत्वपूर्ण प्रश्न का विस्तृत उत्तर जानने की कोशिश करते हैं।

क्या गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है?

अधिकांश मामलों में, गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, यह आपकी व्यक्तिगत स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आपकी गर्भावस्था के दौरान किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

विभिन्न गर्भावस्था चरणों में सेक्स की सुरक्षा

  • पहली तिमाही: पहली तिमाही में अधिकांश महिलाओं को उल्टी और थकान की समस्या होती है जिससे वे सेक्स के प्रति अनिच्छुक हो सकती हैं। फिर भी, यदि आप इसे करना चाहते हैं, तो यह सुरक्षित है।
  • दूसरी तिमाही: इस चरण में हार्मोन्स के बदलाव के कारण सेक्सुअल इच्छा बढ़ सकती है। इस चरण में सेक्स करना सामान्यतः सुरक्षित होता है।
  • तीसरी तिमाही: अंतिम तिमाही में बड़े पेट के कारण सेक्स में असुविधा हो सकती है, लेकिन यह अभी भी सुरक्षित होता है। यदि आपको किसी भी प्रकार की असुविधा महसूस हो, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान सेक्स से संबंधित सावधानियां

  • किसी भी प्रकार की अस्वस्थता, रक्तस्राव, दर्द या अन्य समस्याओं के मामले में, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • यदि आपके पास पहले से ही गर्भपात का इतिहास है, तो आपको सेक्स के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • एक ही गर्भावस्था में दो या दो से अधिक बच्चों की उम्मीद होने पर, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।

निष्कर्ष

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना आमतौर पर सुरक्षित होता है, जब तक कि आपके डॉक्टर ने इसके विपरीत सलाह नहीं दी हो। हर महिला की गर्भावस्था अलग होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर की सुनें और यदि आपको कुछ भी असामान्य लगे, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

References:

सामान्य प्रश्न (FAQs)

नहीं, गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से आपके बच्चे को चोट नहीं पहुंच सकती। गर्भपिंड को गर्भाशय की दीवार और अम्नियोटिक तरल पदार्थ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

सामान्यतः, गर्भावस्था में सेक्स करने से मिस्कैरिज की संभावना नहीं बढ़ती। अगर आपकी गर्भावस्था सामान्य है, तो सेक्स आपके बच्चे के लिए कोई खतरा नहीं होता।

सेक्स के दौरान उत्तेजना के कारण आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन उत्पन्न होता है जो कि लेबर को शुरू करने में मदद कर सकता है। हालांकि, इसे सामान्य रूप से लेबर को शुरू करने का एक निश्चित तरीका मानना उचित नहीं है।

सेक्स के द्वारा इन्फेक्शन की संभावना सबसे कम होती है। इससे बचने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि आप और आपका साथी दोनों अपने निजी भागों को साफ रखें।

सेक्स करने से गर्भावस्था की अवधि पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है।

यह पूरी तरह से आपके शरीर और गर्भावस्था की स्थिति पर निर्भर करता है। आपको सही राहत और आराम की जरूरत होती है। यदि सेक्स करने से आपको असुविधा होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

हां, आप गर्भावस्था के दौरान कंडोम का उपयोग कर सकती हैं। यह आपको यौन रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है।

नहीं, आपके बच्चे को परेशानी नहीं होगी। आपका बच्चा अम्नियोटिक तरल पदार्थ और गर्भाशय की दीवार से सुरक्षित होता है।

यह पूरी तरह से आपकी व्यक्तिगत और चिकित्सीय स्थिति पर निर्भर करता है। यदि आपके डॉक्टर ने इसे सुरक्षित माना है, तो आप सेक्स कर सकते हैं।

सेक्स के दौरान उत्तेजना, बढ़ती हुई रक्त संचारण और हार्मोन बदलाव के कारण आपको कुछ बदलाव महसूस हो सकते हैं। ये बदलाव सामान्य हैं और आपकी गर्भावस्था के हिस्सा हैं।

About The Author
India IVF Clinic

Best IVF Centre At India IVF Fertility, located in Delhi, Noida, Gurgaon, Gwalior, Srinagar to get best infertility treatment with high success rates.

We are one of the Best IVF Clinic in India!

At India IVF Clinics we provide the most comprehensive range of services to cover all the requirements at a Fertility clinic including in-house lab, consultations & treatments.

    As per ICMR and PCPNDT Guidelines No Pre Natal Sex Determination is done at India IVF Clinic    As per ICMR and PCPNDT Guidelines Genetic Counselling can only be done in person

    Call Us Now

      Shop
      Search
      Account
      Cart