Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
बांझपन

बांझपन: खुलकर बात करने का वक्त है (Infertility: It’s Time to Talk Openly)

| 03 May 2024 | 50648 Views |

बांझपन: खुलकर बात करने का वक्त है (Infertility: It’s Time to Talk Openly)

हर किसी का सपना होता है कि वह अपने बच्चों की किलकारी सुन पाए। मगर कई बार बांझपन की वजह से यह सपना अधूरा रह जाता है।

बांझपन एक आम समस्या है, जो हर कपल के 10 में से 1 को प्रभावित करती है . लेकिन, भारतीय समाज में इस बारे में खुलकर बात नहीं की जाती। बांझपन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां और गलतफहमियां हैं, जिससे परेशानियां बढ़ जाती हैं।

आइए, इस लेख में बांझपन के बारे में खुलकर बात करें और यह जानने की कोशिश करें कि खामोशी तोड़ने से क्या फायदे हो सकते हैं।

भारत में बांझपन को लेकर खामोशी (The Silence Around Infertility in India)

भारत में बांझपन को लेकर एक अजीब सी खामोशी है। अक्सर इस मुद्दे पर बात करना टैबू माना जाता है। कई बार तो महिलाओं को ही बांझपन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। इस तरह की सोच से मरीजों को काफी दुख और शर्मिندگی महसूस होती है।

खामोशी की वजह से परेशानियां (Problems Caused by Silence)

बांझपन के बारे में बात न करने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

  • मानसिक तनाव: बांझपन से जुड़ी सामाजिक बुराइयां और रिश्तेदारों का ताना-बाना मरीजों के लिए मानसिक तनाव का कारण बन सकता है।
  • अवसाद: खुद को दूसरों से कमतर समझना और अकेलेपन का एहसास अवसाद का कारण बन सकता है।
  • गलत इलाज का सहारा लेना: जानकारी के अभाव में लोग कभी-कभी झाड़-फूंक और अंधविश्वास पर भरोसा कर लेते हैं, जो उनकी सेहत के लिए हान
  • बांझपन: खुलकर बात करने का वक्त है (continued)
  • देरी से इलाज करवाना: शर्म या संकोच की वजह से लोग डॉक्टर से सलाह लेने में देरी कर देते हैं, जिससे इलाज में भी देरी हो सकती है।

खुलकर बात करने के फायदे (Benefits of Talking Openly)

बांझपन के बारे में खुलकर बात करने से कई फायदे हो सकते हैं।

  • मानसिक सहारा: अपने पार्टनर, परिवार या दोस्तों से बात करने से आप भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस कर सकते हैं।
  • समस्या का हल ढूंढना: खुलेआम चर्चा करने से दूसरों के अनुभवों से सीखने का मौका मिल सकता है और आप उचित इलाज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • समाज में जागरूकता फैलाना: अपने अनुभवों को साझा करने से आप समाज में बांझपन को लेकर सकारात्मक सोच पैदा कर सकते हैं।

आईवीएफ के बारे में गलतफहमियां (Misconceptions About IVF)

बांझपन के इलाज के लिए उपलब्ध विकल्पों में से एक आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) है। लेकिन, आईवीएफ के बारे में भी कई तरह की गलतफहमियां हैं। आइए, इन मिथकों को तोड़ते हैं।

मिथक 1: बांझपन सिर्फ महिलाओं की समस्या है (Myth 1: Infertility is Only a Woman’s Problem)

हकीकत (Truth): बांझपन महिलाओं और पुरुषों दोनों की समस्या हो सकती है। लगभग 40% मामलों में पुरुष साथी में भी बांझपन का कारण पाया जा सकता है .

मिथक 2: आईवीएफ एक अस्वाभाविक प्रक्रिया है (Myth 2: IVF is an Unnatural Process)

हकीकत (Truth): आईवीएफ एक मेडिकल प्रक्रिया है जिसकी मदद से प्राकृतिक गर्भधारण की प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाया जाता है। इसमें शरीर से अंडा निकालकर उसे प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ मिलाया जाता है, जिससे भ्रूण का निर्माण होता है। बाद में इस भ्रूण को महिला की गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

मिथक 3: आईवीएफ हमेशा सफल होता है (Myth 3: IVF is Always Successful)

हकीकत (Truth): आईवीएफ एक जटिल प्रक्रिया है और इसकी सफलता दर कई कारकों पर निर्भर करती है। लेकिन, भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में अनुभवी डॉक्टर और नवीनतम तकनीक की मदद से सफलता की दर को बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।

भारत आईवीएफ फर्टिलिटी आपका साथी (India IVF Fertility – Your Partner)

बांझपन का सामना कर रहे कपल्स के लिए भारत आईवीएफ फर्टिलिटी एक उम्मीद की किरण है। हमारी दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, श्रीनगर, ग्वालियर और गाजियाबाद स्थित क्लिनिक्स में हम मरीजों को हर कदम पर सहयोग और मार्गदर्शन देते हैं।

हमारे अनुभवी डॉक्टर बांझपन के कारणों की जांच करते हैं और व्यक्तिगत रूप से उपचार की योजना बनाते हैं। हमारे पास आईवीएफ सहित विभिन्न प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

बांझपन एक आम समस्या है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अकेले हैं। खुलकर बात करने से आप अपने डर और शर्म को कम कर सकते हैं और सही इलाज की ओर बढ़ सकते हैं।

भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में हम आपका साथ देने के लिए हमेशा तैयार हैं। हमारे अनुभवी डॉक्टर और देखभाल करने वाली टीम हर कदम पर आपका मार्गदर्शन करेंगी।

आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं या हमें संपर्क करें कर सकते हैं। आइए, मिलकर आपके सपनों को साकार करें!

बांझपन से जुड़े सवाल (FAQs About Infertility)

आम तौर पर, एक साल तक बिना गर्भधारण के रहने पर डॉक्टर बांझपन की जांच की सलाह देते हैं। जांच में हॉर्मोनल टेस्ट, अल्ट्रासाउंड और पार्टनर दोनों के लिए शुक्राणु विश्लेषण शामिल हो सकते हैं।

हां, आईवीएफ की तरह किसी भी मेडिकल प्रक्रिया के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे दवाओं के कारण हल्का हॉर्मonal बदलाव या इंजेक्शन लगने के कारण इंजेक्शन वाली जगह पर हल्का दर्द। लेकिन, भारत आईवीएफ फर्टिलिटी में मरीजों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है।

आईवीएफ का खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे दवाइयां, इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नॉलजी आदि। भारत आईवीएफ फर्टिलिटी विभिन्न पैकेज विकल्प प्रदान करता है ताकि अधिक से अधिक लोगों को आईवीएफ का लाभ मिल सके। आप हमारी वेबसाइट पर जाकर (fèi - cost) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हां, कुछ सरकारी अस्पतालों में भी आईवीएफ की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन, सरकारी अस्पतालों में मरीजों की संख्या ज्यादा होने के कारण आपको इलाज के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

बांझपन के कई तरह के उपचार मौजूद हैं। डॉक्टर आपके मामले के अनुसार सबसे उपयुक्त इलाज की सलाह देंगे। कुछ मामलों में दवाइयों से ही समस्या दूर हो जाती है, तो वहीं कुछ मामलों में सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है।

बांझपन के अधिकांश उपचारों में सफलता की दर अच्छी होती है। लेकिन, सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे उम्र, बांझपन का कारण और पिछले उपचारों का इतिहास।

अगर आप एक साल से गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं और सफल नहीं हो पा रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेने में देरी न करें। समस्या जितनी जल्दी पकड़ी जाए, इलाज उतना ही प्रभावी होता है।

जी हां, बांझपन का सामना कर रहे लोगों के लिए सपोर्ट ग्रुप काफी मददगार होते हैं। इन ग्रुपों में आप अपने अनुभव दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं और उनका समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

बिल्कुल! बांझपन के कारणों की जांच में पुरुष साथी की जांच भी शामिल होती है। शुक्राणुओं की जांच की जाती है और यह देखा जाता है कि वे निषेचन के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।

About The Author
Dr. Richika Sahay

MBBS (Gold Medalist), DNB (Obst & Gyne), MNAMS, MRCOG (London-UK), Fellow IVF, Fellow MAS, Infertility (IVF) Specialist & Gynae Laparoscopic surgeon,[Ex AIIMS & Sir Gangaram Hospital, New Delhi]. Read more

We are one of the Best IVF Clinic in India!

At India IVF Clinics we provide the most comprehensive range of services to cover all the requirements at a Fertility clinic including in-house lab, consultations & treatments.

    As per ICMR and PCPNDT Guidelines No Pre Natal Sex Determination is done at India IVF Clinic    As per ICMR and PCPNDT Guidelines Genetic Counselling can only be done in person

    Call Us Now

      Shop
      Search
      Account
      Cart