Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स खोलने के लिए शीर्ष 10 व्यायाम

बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स खोलने के लिए शीर्ष 10 व्यायाम

| 23 Sep 2023 | 134721 Views |

परिचय

क्या आपके पास फैलोपियन ट्यूब्स में बंदिशा है और आप इसे प्राकृतिक तरीके से खोलने के लिए ढूंढ़ रहे हैं? तो आप सही जगह पर हैं! दिल्ली, नोएडा और गुडगाँव में स्थित भारतीय आईवीएफ फर्टिलिटी क्लिनिक यहां है आपकी सहायता करने के लिए। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपके साथ शेयर करेंगे उन शीर्ष 10 व्यायामों को, जो आपकी मदद कर सकते हैं फैलोपियन ट्यूब्स को प्राकृतिक तरीके से खोलने में। तो चलिए, इन व्यायामों को जानते हैं और अपनी मातृत्व की सपने को पूरा करने का मार्ग तैयार करें।

यहां हैं फैलोपियन ट्यूब्स को प्राकृतिक तरीके से खोलने में मदद करने वाले शीर्ष 10 व्यायाम:

  1. गहरी सांस लेने की क्रिया: गहरी सांस लेने के व्यायाम से आपके प्रजनन अंगों, जैसे फैलोपियन ट्यूब्स, में रक्त संचार को बढ़ावा मिलता है। गहरी सांस लें, कुछ सेकंड के लिए रोकें, और फिर धीरे से साँस छोड़ें। इस व्यायाम को दिन में 5-10 मिनट तक नियमित रूप से करें।
  2. कूल्हे की हरकत: कूल्हे की हरकत करने से आपके कूल्हों की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं और फैलोपियन ट्यूब्स में रक्त संचार को स्थानांतरित करने में मदद मिलती है। पीठ पर लेट जाएँ, घुटनों को मोड़ें, और अपनी कूल्हे को ऊपर की ओर झुकाएँ जबकि पीठ को जमीन पर दबाएँ। कुछ सेकंड के लिए रोकें और फिर छोड़ें। इस व्यायाम को दिन में 10-15 बार करें।
  3. योग: योग एक शक्तिशाली प्रयास है जो प्रजनन के लिए कई फायदे प्रदान करता है। विशेष योगासन जैसे कोबरा पोज (भुजंगासन), ब्रिज पोज (सेतु बंधासन), और बद्ध कोणासन (बटरफ्लाई पोज) के द्वारा आप फैलोपियन ट्यूब्स को खोलने में मदद कर सकते हैं। स्थानीय योग कक्षा में शामिल हों या ऑनलाइन ट्यूटोरियल का पालन करें ताकि आप शुरुआत कर सकें।
  4. चलना: चलना एक सरल और प्रभावी व्यायाम है जो कुल मांसपेशियों को मजबूत करता है और प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट तेज चलने का लक्ष्य रखें ताकि इसके लाभ प्राप्त हो सकें।
  5. तैराकी: तैराकी एक लो इम्पैक्ट व्यायाम है जो पूरे शरीर को कसरत देता है। पानी में हल्के आंदोलन से रक्त संचार में सुधार होता है, सूजन कम होती है और फैलोपियन ट्यूब्स के खुलने में सहायता मिलती है। अगर आपके पास तैराकी के लिए स्विमिंग पूल है, तो हफ्ते के दौरान तैराकी को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें।
  6. केगल व्यायाम: करने के लिए, मूत्र रोकने का अनुकरण करें जैसे आप मूत्र पेशाब रोकने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ सेकंड के लिए रोकें और फिर छोड़ें। इस व्यायाम को दिनभर में कई बार करें।
  7. साइकल चलाना: साइकल चलाना मजेदार और लाभदायक व्यायाम है जो आपके पेल्विक क्षेत्र में रक्त संचार को सुधारता है। चाहे आप आउटडोर साइकलिंग को पसंद करें या स्टेशनरी बाइक का उपयोग करें, इसे नियमित रूप से अपनी व्यायाम दिनचर्या में शामिल करें।
  8. पेट की मांसपेशियों की क्रिया: मस्तिष्कपुर्यंक कर्या करके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने से आपके कोर मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं और रक्त संचार को सहायता मिलती है। कुछ उदाहरणों में क्रंच, पैर उठाना, और प्लैंक शामिल हैं। थोड़े सेकंड के लिए शुरूआत करें और समय के साथ इंटेंसिटी बढ़ाते जाएँ।

निष्कर्ष

अगर आप बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स से जूझ रही हैं और प्राकृतिक तरीके से उन्हें खोलने के लिए खोज रही हैं, तो ये व्यायाम आपकी मदद कर सकते हैं। इन व्यायामों का नियमित रूप से करने से आपके प्रजनन अंगों में रक्त संचार में सुधार हो सकता है और फैलोपियन ट्यूब्स की स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। हालांकि, इन व्यायामों को करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लेना अनिवार्य है, खासकर यदि आपको किसी पुरानी चोट, बीमारी या चिकित्सा समस्या की जड़ है। यदि आप बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स के बारे में चिंतित हैं, तो विशेषज्ञ के साथ चर्चा करके सही उपचार या प्रक्रिया का निर्णय लें। ध्यान दें कि व्यायाम अकेले बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स को ठीक नहीं कर सकता है, और यह केवल इस लेख में साझा की गई जानकारी के रूप में है, न कि निदान या उपचार के रूप में।

अब आपको बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स को प्राकृतिक तरीके से खोलने में मदद करने वाले शीर्ष 10 व्यायामों की जानकारी है। आप अपने योग्यता और चिकित्सक की सलाह के अनुसार इनमें से कुछ को अपनी व्यायाम रूटीन में शामिल कर सकते हैं। याद रखें, नियमितता और स्थैर्य महत्वपूर्ण हैं ताकि आप इन व्यायामों के लाभों को प्राप्त कर सकें। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ-साथ, एक संतुलित आहार और अच्छी नींद की भी देखभाल करें। यह एक सामान्य प्रकृतिक उपाय है जो आपकी सेहत और मातृत्व की स्वास्थ्य को संतुलित रखने में मदद कर सकता है।

ध्यान दें: इस लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सलाह के रूप में है और यहां दी गई जानकारी को केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए उपयोग करें। यदि आपकी किसी चिकित्सा समस्या है या आप बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स के बारे में चिंतित हैं, तो आपको अपने चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

व्यायाम के बारे में आम सवालों के जवाब

व्यायाम अकेले में बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स को पूरी तरह से खोलने में सक्षम नहीं है, लेकिन यह रक्त संचार में सुधार, सूजन कमी करने और संभावित रूप से ट्यूब्स को खोलने में सहायता कर सकता है। बेहतर परिणामों के लिए यह व्यायाम को चिकित्सा उपचार या प्रक्रियाओं के साथ मिलाकर करना उचित होता है।

यहां बताए गए व्यायाम अधिकांश लोगों के लिए बिना किसी निचले रोग संक्रमण के सुरक्षित होते हैं। हालांकि, नए व्यायाम तंत्र की शुरुआत से पहले अपने स्वास्थ्य सलाहकार से परामर्श करना हमेशा उचित होता है, खासकर यदि आपके पास किसी विशेष चिंता या निदान हेतु कोई बीमारी हो।

व्यायाम को स्थिरता की दृष्टि से करना महत्वपूर्ण है। इन व्यायामों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें और कम से कम कुछ महीनों तक नियमित रूप से करें ताकि संभावित लाभ मिल सकें।

व्यायाम अकेले बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स को ठीक नहीं कर सकता है। यदि आपके फैलोपियन ट्यूब्स में बंदिशा है या आपके द्वारा यह संदेह होता है, तो इसके बारे में एक प्रशास्त्रीय चिकित्सा विशेषज्ञ से सलाह लेना महत्वपूर्ण है। वे आपके विशेष परिस्थितियों के आधार पर उपयुक्त उपचार या प्रक्रियाएं सुझा सकते हैं।

ज्ञात होता है कि केवल व्यायाम ही बंद हुए फैलोपियन ट्यूब्स को खोलने में मदद नहीं कर सकता है। यदि आपको फैलोपियन ट्यूब्स में बंदिशा की संदेह होती है, तो आपको एक प्रशास्त्रीय इनफर्टिलिटी विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए। उन्हें आपकी विशेष परिस्थितियों का मूल्यांकन करके आपको उचित उपचार या प्रक्रियाएं सुझाई जा सकती हैं।

About The Author
Dr. Richika Sahay

MBBS (Gold Medalist), DNB (Obst & Gyne), MNAMS, MRCOG (London-UK), Fellow IVF, Fellow MAS, Infertility (IVF) Specialist & Gynae Laparoscopic surgeon,[Ex AIIMS & Sir Gangaram Hospital, New Delhi]. Read more

We are one of the Best IVF Clinic in India!

At India IVF Clinics we provide the most comprehensive range of services to cover all the requirements at a Fertility clinic including in-house lab, consultations & treatments.

    As per ICMR and PCPNDT Guidelines No Pre Natal Sex Determination is done at India IVF Clinic    As per ICMR and PCPNDT Guidelines Genetic Counselling can only be done in person

    Call Us Now

      Shop
      Search
      Account
      Cart