logoflertility
PCOS-Flertility

जानें गर्भधारण के लिए स्पर्म मोबिलिटी क्यों है महत्वपूर्ण?

Sperm Motility
जब एक पति-पत्नि बच्चे के लिये तैयारियां कर रहे होते हैं, तो उनके भीतर प्रजनन और गर्भाधान से संबंधित सभी चीज़ों को जानने की इच्छा पैदा होती है। और एक तरह से ये बेहतर भी है, इस प्रकार सभी जानकारियां कर आप एक स्वस्थ शिशु को जन्म दे पाते हैं। ऐसे में लोगों का एक आम सवाल होता है, कि स्पर्म की संख्या या स्पर्म मोबिलिटी में क्या ज्यादा महत्वपूर्ण होता है? क्या आप सोच रहे हैं कि स्पर्म मोबिलिटी क्या है? यदि हाँ, तो आप सही जगह पर आए हैं। स्पर्म मोबिलिटी के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े। 

स्पर्म मोबिलिटी क्या है?

प्रजनन और गर्भाधान के लिये स्पर्म की संख्या या स्पर्म मोबिलिटी को समझना बेहद जरूरी है। आसान शब्दों में समझे तो स्पर्म मोबिलिटी स्पर्म की वो गति है जिसके जरिये वो वीर्य (semen) में तैरते हैं और ये सेक्स के समय प्रवाहित होते हुए महिला प्रजनन क्षेत्र के माध्यम से उसके शरीर में प्रवेश करते हैं।  स्पर्म मोबिलिटी को गुणवत्ता के रूप में भी समझा जा सकता है।  स्पर्म जो ठीक से नहीं तैरते हैं वे गर्भ धारण करने के लिए अंडे तक नहीं पहुंच सकते हैं। सेक्स करते समय जब स्पर्म शरीर से बाहर निकलता है तो उसमे से 40% स्पर्म जीवित होता है।  इनमे से 32% ही आगे बढ़ पता है।  ऐसे में यह कहा जा सकता है कि सामान्य स्पर्म संख्या का 32% भाग गतिशील होता है जो एक सामान्य या फिर उत्तम स्पर्म मोबिलिटी माना जा सकता है। 

आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि स्पर्म का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है क्योंकि यह एक दंपत्ति के गर्भ धारण करने की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम आपको उन 6 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग स्पर्म के स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए किया जाता है।

  • स्पर्म वॉल्यूम
  • स्पर्म गतिशीलता
  • स्पर्म का आकार
  • स्पर्म की गर्भाशय ग्रीवा के बलगम से गुजरने और अंडे की ओर अपना रास्ता बनाने की क्षमता
  • एक्रोसोम के लिए स्पर्म की प्रतिक्रिया
  • स्पर्म जोना पेलुसीडा (zona pellucida) के लिए बाध्य है
  • नाभिक का दबाव (Decondensation of nucleus)
  • स्पर्म की सही संख्या

अगर इनमें से किसी एक की भी कमी होती है तो यह पुरुष बांझपन का कारण बन सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में करीब पंद्रह से बीस प्रतिशत लोग अपने जीवन में बांझपन की समस्या का सामना कर रहे हैं। इस प्रतिशत में से 30 से 40 प्रतिशत बांझपन के मामले पुरुष के कारण होते हैं जिनमें स्पर्म मोबिलिटी भी शामिल है।

इसमें मुख्य रूप से दो अलग-अलग प्रकार के स्पर्म मोबिलिटी होती है, जो आमतौर पर व्यक्ति के स्पर्म की तैरने की क्षमता को प्रभावित करती है।

प्रगतिशील गतिशीलता (Progressive mobility)- यह आमतौर पर सीधी रेखाओं या बड़े-बड़े घेरे में स्पर्म की गतिशीलता के बारे में बताता है।

गैर-प्रगतिशील गतिशीलता (Non Progressive mobility) – यह उन स्पर्म के बारे में बताता है जो सीधी रेखाओं या बहुत तंग घेरे में तैरने में सक्षम नहीं हैं। 

गैर-प्रेरक शुक्राणु (non-motile sperm) क्या है?

अगर हम बहुत ही सरल भाषा में समझे तो नॉन मोटाइल स्पर्म वो  होते हैं जो बिल्कुल भी हिलने-डुलने में असमर्थ होते हैं। नॉन मोटाइल स्पर्म खुद से आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं होते हैं। यह स्पर्म की उत्पादन प्रक्रिया के दौरान स्पर्म की बनावट या उसके कार्यात्मक दोष का कारण हो सकता है। 

आपको यह तो पता होगा कि स्पर्म को गर्भाशय ग्रीवा (cervix) से गर्भाशय तक बहुत लंबी दूरी तय करनी पड़ती है और फिर अंडे को फर्टिलाइज़ करने के लिए एक महिला के फैलोपियन ट्यूब के एम्पुला-इस्थमस क्षेत्र की ओर अपना रास्ता बनाना पड़ता है। इस लंबी दूरी के कारण महिला की योनि में जाने वाले लाखों स्पर्म में से कुछ ही इतनी लंबी दूरी तक जिंदा रह पाते हैं। सफल फर्टिलाइजेशन के लिए महत्वपूर्ण है स्पर्म की क्षमता जो महिला के प्रजनन पथ में आगे बढ़ने में सक्षम है। 

यदि किसी व्यक्ति के पास 60 प्रतिशत से अधिक नॉन-मोटाइल स्पर्म है, तो महिला में मौजूद अंडे के सफल फर्टिलाइजेशन की संभावना बहुत कम होती है और यह पुरुष बांझपन का कारण माना जाता है। 

स्पर्म की संख्या और स्पर्म मोबिलिटी के बीच महत्वपूर्ण संबंध

किसी भी दंपत्ति के लिये ये समझना बेहद जरूरी है कि स्पर्म की गिनती या स्पर्म की मोबिलिटी को अलग-अलग विश्लेषित नहीं किया जा सकता है। सामान्य स्पर्म व इनकी मोबिलिटी से संबंधित आंकड़ें विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 4000 फर्टाइल  पुरुषों से वीर्य का अध्ययन कर विकसित किए गए। कम स्पर्म की संख्या को स्वस्थ जीवनशैली व खान-पान से भी इसे सुधारा जा सकता है। अच्छी बात तो ये है कि एक कम स्पर्म की संख्या और उनकी कम मोबिलिटी के साथ भी कोई पुरुष पिता बन सकता है। अंडे के साथ क्रिया करने के लिये केवल एक मजबूत तैरने वाले स्पर्म काफी होता है। 

स्पर्म मोबिलिटी और गर्भावस्था के बीच संबंध 

स्पर्म मोबिलिटी और गर्भावस्था के बीच संबंधों पर चर्चा करने से पहले, आइए पहले जानते हैं स्वस्थ स्पर्म मोबिलिटी क्या है। स्वस्थ स्पर्म मोबिलिटी को यूं परिभाषित किया जाता है जिसके साथ spermatozoa (male gamete) प्रति सेकंड कम से कम 25 माइक्रोमीटर से आगे बढ़ता है। 

क्या आप जानते हैं कि जिस स्थिति में पुरुष के स्पर्म मोबिलिटी कम होती है उसे एस्थेनोस्पर्मिया या एस्थेनोज़ोस्पर्मिया कहा जाता है? एक पुरुष को इसका इलाज तब मिल पाता है जब उनके पास 32 प्रतिशत से कम स्पर्म मोबिलिटी होते हैं जो कुशलता से चलने में असमर्थ होते हैं। 

अलग-अलग प्रकार के स्पर्म मोबिलिटी के मुद्दे हो सकते हैं, जिनमें से कुछ ये शामिल हैं-

स्पर्म की बहुत धीमी गति

स्पर्म की नॉन-प्रोग्रेसिव मोटिलिटी

स्पर्म की मोटिलिटी बिल्कुल नहीं

अपने स्पर्म की गति कैसे साबित करें?

ऐसे कई जीवनशैली विकल्प हैं जिन्हें लोग अपने स्पर्म की गुणवत्ता और गति में सुधार के लिए अपना सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके हाथ में हर दूसरे मिनट में जो सिगरेट होती है, वह आपकी प्रजनन क्षमता को कम करती है और शोध और सर्वेक्षणों से पता चला है कि यह स्पर्म की गतिशीलता को भी प्रभावित करती है? 

नशे के लिए समाज में लोकप्रिय चीजे हैं जैसे भांग, अफीम और शराब का अत्यधिक सेवन भी स्पर्म क्वालिटी और इसकी गतिशीलता को कम करता है। यही कारण है कि डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को सलाह देते हैं कि जब दंपत्ति गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हों तो ड्रग्स और शराब के सेवन से बचें।

निष्कर्ष 

स्पर्म की गतिशीलता गर्भधारण की ओर ले जाने वाले सफल फर्टिलाइजेशन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि किसी व्यक्ति के वीर्य का 60% से अधिक अचालक शुक्राणु (nonmotile sperm) के रूप में होता है, तो सफल फर्टिलाइजेशन की संभावना बहुत कम होती है। यह पुरुष कारक बांझपन का कारण माना जाता है। जीवन शैली के ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें एक व्यक्ति अपने वीर्य की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाने के लिए अपने जीवन में अपना सकता है।

Book Your Free Consultation

    Add comment

    GET IN TOUCH

    India IVF Clinic
    Best IVF Clinic

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Best IVF Centre

    Follow us

    Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist