logoflertility

सीमा खान और सोहेल खान सरोगेसी की मदद से बने एक बार फिर माता-पिता

Sohail Khan Seema Khan

सोहेल खान बॉलीवुड के एक लोकप्रिय अभिनेता और प्रोड्युसर है जो कई फिल्मो में काम करते है। हाल ही में सोहेल  सीमा खान सरोगेसी के द्वारा अपनी शादी के करीब 13 साल बाद एक बच्चे के अभिभावक बने है। जानकारी के लिए बता दे की सोहेल पहले से ही एक बच्चे के पिता है और उनके बड़े बेटे का नाम निर्वान खान है। तो फिर ऐसा क्या हुआ की सोहेल खान और सीमा खान को बच्चे के लिए आईवीएफ सरोगेसी करवाने की जरूरत पड़ी। इसके बाद में हम आगे बात करेंगे लेकिन पहले बता दे की सरोगेसी की मदद से सोहेल 42 साल की उम्र में एक बच्चे के पिता बन पाए है।

सोहेल खान और सीमा खान बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय कपल में से एक है अपनी शादी के 13 साल बाद और अपने पहले बच्चे के जन्म से 10 साल बाद वह सरोगेसी के चलते एक बार फिर माता-पिता बने है। कपल ने जब एक दूसरे बच्चे को जन्म देने का फैसला किया और यह नैचुरली संभव नहीं हो पाया तो उन्होंने मेडिकल साइंस के भाग सरोगेसी का सहारा लेने का डिसीजन लिया जिसके चलते वह सफलतापूर्वक अपने दूसरे बच्चे योहान के माता-पिता बन पाए। अर्थात जो काम शायद नैचुरली सम्भव नहीं था वह सरोगेसी की मेडिकल हेल्प के बदौलत संभव हो पाया।

यह एक और लोकप्रिय और शानदार उदाहरण है सरोगेसी मेडिकल प्रोसेस की सफलता का जिसमे अपने पहले बच्चे के जन्म के 10 साल बाद भी कपल सरोगेसी की मदद के द्वारा माता-पिता बन पाए।

सेलेब्रिटीज क्यों लेते है बच्चो के लिए सरोगेसी की मदद?

ना केवल सोहेल खान और सीमा खान ने अपने बच्चे के लिए सरोगेसी का सहारा लाया है बल्कि बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के काफी सारे कलाकार ऐसा करते है। ऐसे में दिमाग में यही सवाल आता है की आखिर सेलेब्रिटीज क्यों लेते है बच्चो के लिए सरोगेसी की मदद? इसके कई कई कारण हो सकते लेकिन मुख्य कारण कुछ इस प्रकार है:

  • इनफर्टिलिटी से जुड़ी समस्या का होना।
  • सिंगल पेरेंट होना

वैसे तो कई कारणों के चलते कई सेलेब्रिटीज सरोगेसी की मदद से बच्चो के अभिभावक बनते है लेकिन मुख्य रूप से इन दो कारणों के चलते ही सेलेब्रिटीज सरोगेसी को पसंद करते है। काफी सरे सेलेब्रिटीज एक सिंगल पेरेंट के रूप में पाल पोस कर बड़ा करना पसंद करते है तो काफी सारे सेलेब्रिटीज अपनी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और अधिक ऐज होने के कारण सरोगेसी के द्वारा बच्चो को जन्म देना पसंद करते है। अगर सोहेल और सीमा के कारण के बारे में बात की जाये तो वह इनफर्टिलिटी से जुडी समस्या रही होगी जिसके चलते सोहेल और सीमा ने सरोगेसी को अपनाया।

Read Also: आमिर खान और किरण राव की सरोगेसी कहानी

क्या सरोगेट माँ और बच्चे का होता है एक डीएनए?

सरोगेसी एक ऐसी मेडिकल प्रोसेस है जो वैसे तो काफी लोकप्रिय है लेकिन इसको लेकर आज भी लोगो के दिमाग में काफी डाउट है। इनमे से एक डाउट यह भी है की क्या सरोगेट माँ और बच्चे का एक ही डीएनए होता है? योहान के जन्म के समय भी लोगो से यही सवाल पूछा गया था। तो जानकारी के लिए बता दे की बच्चे में उसकी सरोगेट माँ का डीएनए नहीं होता है। इस बात की सम्भावना हो सकती है की सरोगेट माँ बच्चे में जेनेटिक मेटेरियल का कॉन्ट्रिब्यूशन दे लेकिन इसकी सम्भावना भी काफी कम ही होती है।

क्या सरोगेसी से पैदा होने वाला बच्चा हेल्दी होता है?

सरोगेसी को लेकर लोगो के दिमाग में काफी सरे डाउट है और उन्ही में से एक सवाल यह भी है की क्या सरोगेसी से पैदा होने वाला बच्चा हेल्दी होता है? तो जानकारी के लिए बता दे की सरोगेसी से होने वाला बच्चा मुख्य रूप से पूरी तरह से हेल्दी होता है। सरोगेसी सेलेब्रिटीज के पसंदीदा मेडिकल मेथड्स में से एक इसीलिए है क्युकी यह अपने आपको हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए प्रूव कर चूका है। काफी सारे सेलेब्रिटीज सरोगेसी के द्वारा बच्चो के माता-पिता बने है।

आपको सरोगेसी कब चुननी चाहिए?

काफी साए कपल ऐसे है जो किसी स्ट्रांग मेडिकल ट्रीटमेंट या फिर किसी ऐसी मेडिकल ट्रीटमेंट से गुजर रहे है जो उन्हें पेरेंट बनने के लिए अलाव नहीं करता। इस तरह के केस में एक कपल को सरोगेसी के विकल्प को चुनना चाहिए। इसके अलावा भी ऐसे काफी सारे कारण है जैसे की युरेट्स, एग्स या स्पर्म से जुडी समस्याए या फिर किसी जानलेवा स्वास्थ्य स्थिति में होना। अगर आप इस तरह की समस्याओ से जूझ रहे हो तो आपको किसी भी अन्य विकल्प की जगह सरोगेसी के विकल्प को चुनना चाहिए।

सरोगेसी को चुनने वाले अन्य इंडियन सेलेब्रिटीज

अगर आपको लग रहा है की केवल सीमा और सोहेल ने ही अपने बच्चे के जन्म के लिए चुना है तो जानकारी के लिए बता दे की कई अन्य कलाकार भी सरोगेसी के विकल्प को बच्चे के जन्म के लिए चुन चुके है। साल 2011 में आमिर खान और किरण राव सरोगेसी के द्वारा ही आज़ाद के माता-पिता बने थे। इसके बाद सोहेल और सीमा की सलाह से शाहरुख़ और गौरी भी ‘अब्राहम खान’ के माता-पिता बने थे  और साथ ही साल 2008 में फराह खान भी सरोगेसी के द्वारा अभिभावक बनी थी।

आईवीएफ वर्तमान समय में लोगो के द्वारा अपनाये जाने वाली सबसे लोकप्रिय और सफल प्रेग्नेंसी पद्धति में से एक है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए और इससे जुड़े डाउट क्लियर करने के लिए आपको एक गाइनकॉलजिस्ट से बात जरूर करनी चाहिए।

Add comment

GET IN TOUCH

TTC COMMUNITY
CHECK YOUR FERTILITY

Pre-Treatment Checklist

Download the Pre-treatment Checklist

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

Pre-Treatment Checklist

Download the Pre-treatment Checklist

Pre-Treatment Checklist

Download the Pre-treatment Checklist