logoflertility
Farah Khan

फराह खान और सिरीश कुंदेर सरोगेसी की वजह से बन पाए थे माता पिता

FarahKhan

यह बात हम सभी जानते है की बॉलीवुड की लोकप्रिय डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, एक्टर, डांसर और कोरियोग्राफर फराह खान और उनके पति सिरीश कुंदेर 3 बच्चो के माता-पिता है। उनकी दो बेटियों का नाम दिवा और अन्या है तो वही उनके बेटे का नाम जार कुंदेर है। लेकिन यह बात काफी कम लोगो को पता है की दिवा और अन्या सामान्य तरिके से नहीं बल्कि आईवीएफ सरोगेसी के द्वारा माता-पिता बने है। आईवीएफ सरोगेसी के द्वारा वह एक साथ अधिक 3 बच्चो के माता-पिता बन पाए है।

वर्तमान समय में लेट प्रेग्नेंसी पूरी दुनिया में लोकप्रिय और सामान्य बन रही है जिसका कारण है मेडिकल साइंस की एडवांसमेंट का एक उदाहरण आईवीएफ सरोगेसी जिसे विट्रो फर्टिलाइजेशन सरोगेसी भी कहा जाता है। फराह खान के उदाहरण की बात की जाये तो करीब 2 साल से नेचुरल रूप से प्रेग्नेंसी के लिए ट्राई करने के बाद जब बार बार वह फ़ैल हो रही थी तो उन्होंने आईवीएफ ट्रीटमेंट का विकल्प चुना और इस तरह से वह 3 प्यार बच्चो की माँ बनी।

फराह खान अक्सर अपने बच्चो के तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर साझा करती है। इतना ही नहीं बल्कि सराह खान ने खुले तौर पर महिलाओ को सामान्य तौर पर माँ बनने पर समस्या होने पर आईवीएफ सरोगेसी के विकल्प को अपनाने की सलाह भी दी है। इतना ही नहीं बल्कि उन्होने 43 साल की उम्र में माँ बनने का अपना अनुभव भी बताया। शुरुआत में उन्होंने कहा की वह अपने करियर के चरम पर थी तो उन्हें एक बेटी, एक पत्नी और एक माँ के रूप में कई फैसले लेने थे तो ऐसे में उन्होंने कोरियोग्राफर बनना चुना।

फराह खान ने बताया की आज वह 3 बच्चो की प्राउड मदर है। उन्होंने यह भी कहा की वह तब माँ नहीं बनी जिस उम्र में जमाना महिलाओ को माँ बनने की सलाह देता है बल्कि वह तब माँ बानी जब वह इसके लिए तैयार थी। फराह खान साइंस की एडवांसमेंट का धन्यवाद करती है की वह इस उम्र में भी आईवीएफ सरोगेसी के द्वारा माँ बन पाई। इतना ही नहीं बल्कि फराह ने एक टीवी शो में यह भी कहा की ‘अगर प्यार के बिना शादी हो सकती है तो पति के बिना बच्चे क्यों नही’ जो सरोगेसी को बढ़ावा देना था।

फराह खान सभी महिलाओ को यही संकेत देती है की उन्हें अपनी इच्छा अनुसार अपनी मनचाही उम्र में माँ बनना चाहिए जबी वह इसके लिए तैर हो ना की ज़माने के कहने पर। फराह खान उन सभी महिलाओ को मदरहुड के लिए धन्यवाद देती है जो नेचुरली या फिर किसी भी तरह से माँ बनती है और अपने बच्चो को पाल पास कर बड़ा करती है। फराह खान ने उन सभी महिलाओ के लिए एक उम्मीद पैदा की है जो सरोगेसी के द्वार माँ बनने के बारे में सोच रही है।

जाने आईवीएफ सरोगेसी कैसे कर रहा है कपल्स की पेरेंट बनने में मदद?

इनविट्रो फर्टिलाइजेशन एक विभिन्न प्रोसिजर्स की एक कॉम्प्लेक्स सीरीज होती है बच्चे पैदा करने के मामले में जेनेटिक्स और इनफर्टिलिटी आदि की समस्या होने पर कपल्स की पेरेंट बनने में मदद करता है। इस ट्रीटमेंट में माँ बनने की इच्छुक महिला से मच्योर एग्स को कलेक्ट किया जाता है और उन्हें लैब में स्पर्म्स से फर्टिलाइजकीया जाता है। इसके बाद इन फर्टिलाइज एग्स को दूसर महिला के युरेटस में ट्रांसफर किया जाता है जिससे वह कपल के बच्चे को पैदा करने में सक्षम होती है। इस प्रक्रिया में 3 सप्ताह लग जाते है।

कई बार इस तरह के ट्रीटमेंट में अधिक समय भी लग जाता है अगर स्टेप्स को विभिन्न प्रकार से अलग अलग पार्ट्स में डिवाइड किया जाये। यह एक लोकप्रिय ट्रीटमेंट है जो उन महिलाओ के लिए जिन्हे बच्चो की चाह है लेकिन वह 40 से अधिक की उम्र के बाद इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रही है।

डॉक्टर सामान्य तौर पर इस ट्रीटमेंट का उपयोग तब करते है जब आप या आपके साथी का फैलोपियन ट्यूब डैमेज, ब्लॉकेज, ओवरवेल्युएशन डिसऑर्डर, एंडोमेट्रिओसिस, यूरिन फ़िब्रोइड, ट्यूबल स्टेरिलाइजेशन, इम्पेयरस स्पर्म प्रोडक्शन या जेनेटिक डिसऑर्डर या इनफर्टिलिटी से जुड़ी समस्या आदि समस्याए होती है। ऐसे में अगर आपके दिमाग में आईवीएफ सरोगेसी को लेकर कोई डाउट है तो हमारे बेहतर गाइनकॉलजिस्ट से सम्पर्क करे।

Read also: आमिर खान और किरण राव की सरोगेसी कहानी

Book Your Free Consultation

    Add comment

    GET IN TOUCH

    India IVF Clinic
    Best IVF Clinic

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Best IVF Centre

    Follow us

    Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist