logoflertility
IVF Wellness

क्या महिला बांझपन के इलाज के लिए होम्योपैथिक उपचार वास्तव में विश्वसनीय और सफल है?

Homeopathic treatment

आज के इस व्यस्तता से भरे दौर में लोग अलग ही लाइफस्टाइल अपना रहे हैं। ऐसी खराब लाइफस्टाइल कई बीमारियों और बुरी आदतों को बढ़ावा देती है, जैसे कि डायबिटीज, खाने में गड़बड़ी, खराब वातावरण में रहना और भी बहुत कुछ। ये सभी कारक एक महिला में बांझपन को बढ़ावा देते हैं। अब दुनियाभर में बांझपन का इलाज भी संभव हो गया है। ना सिर्फ एलोपैथी बल्कि होम्योपैथी द्वारा भी अब बांझपन का इलाज किया जा रहा है।

होम्योपैथी कई बीमारियों में बहुत असरदार है। फर्टिलिटी होम्योपैथी ने सफलता के कई ऐसे उदाहरण दिए हैं जिसके सामने सामान्य चिकित्सा विज्ञान भी असफल हो गया है। फर्टिलिटी होम्योपैथी सबसे अच्छी साबित हुई है। पिछले कुछ वर्षों में यह एक सही और संभव उपचार के रूप में उभर रहा है जिसे कोई भी कभी भी प्राप्त कर सकता है।

होम्योपैथिक प्रजनन उपचार क्या है?

महिला बांझपन दुनियाभर में एक चिंताजनक विषय बना हुआ है। आजकल 100 में से लगभग 15 जोड़े बांझपन की समस्या से जूझ रहे हैं। बांझपन के लिए सर्जिकल थेरेपी, हार्मोनल थेरेपी आदि जैसे कई उपचार हैं, लेकिन इनमें से होम्योपैथी सबसे अच्छा और प्रभावी चिकित्सा बनकर उभरा है. होम्योपैथिक प्रजनन उपचार ने कई अविश्वसनीय परिणाम दिए हैं, और इसने कई जोड़ों के माता-पिता बनने के सपनों को पूरा करने में मदद की है। इस समय, होम्योपैथी प्रजनन उपचार पर और अधिक शोध करने की वैश्विक आवश्यकता है। पिछले कुछ वर्षों में होम्योपैथी की जरूरत काफी बढ़ गया है। होम्योपैथी दवाओं का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उनके बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं। होम्योपैथी प्रजनन उपचार काफी किफायती है। हर कोई आसानी से यह उपचार करा सकता है और अपनेमाता-पिता बनने के सपने को पूरा कर सकता है।

क्या होम्योपैथी उपचार गर्भधारण करने में सहायक है?

बांझपन अब एक बड़ा मुद्दा बन चुका है और यह दिन -ब-दिन और अधिक चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। कई मामलों में दवाएं अब प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रही हैं। काफी कोशिशों के बाद भी कई दंपत्ति गर्भधारण नहीं कर पाते हैं। इस पूरे मामले में होम्योपैथी ने पलटवार किया है. हाल के हुई कुछ रिसर्च के अनुसार, गर्भ धारण करने में होम्योपैथी ने अपार सफलता दी है। एक डेटा ने पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) से ग्रसित महिलाओं में लगभग 85% सफलता और बांझपन से जूझ रही महिलाओं में 70% सफलता दिखाई है। होम्योपैथी द्वारा किये गए इलाज के जरिए कई अलग-अलग प्रकार के मामलों में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। ये सभी सफलताएं और सकारात्मक परिणाम होम्योपैथिक उपचार की प्रभावशीलता की पुष्टि करते हैं। अब यह बिल्कुल स्पष्ट है कि होम्योपैथी गर्भधारण की प्रक्रिया में अद्भुत काम करती है।

Read Also: जानिए महिलाओं में बांझपन के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार

बांझपन के लिए होम्योपैथी दवा-

बांझपन के लिए कई होम्योपैथी दवाएं उपलब्ध हैं जैसे:

  • बोरेक्स और नेट्रम (Borax and Natrum) जैसी सर्वोत्तम दवाएं बांझपन के लिए सबसे प्रभावी हैं। योनि की किसी भी समस्या होने पर इन दवाओं को लगाया जाता है। योनि की वो समस्या जो बांझपन की ओर ले जाती है वह है योनि से अत्यधिक एसिड स्राव। यह एसिड काफी विनाशकारी होता है।
  • अन्य दवाएं जैसे एलेट्रिस, सीपिया (Aletris, sepia) आदि का उपयोग महिलाओं को लंबे समय तक या अनियमितता जैसी समस्याओं से पीड़ित महिलाओं के लिए किया जाता है। ये दवाएं पीसीओडी की समस्या में भी मददगार होती हैं। सीपिया का उपयोग जोड़ों के बीच कपल्स इच्छाओं को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।
  • पल्सेटिला (Pulsatilla) होम्योपैथी की एक और बेहतरीन दवा है। यह मासिक धर्म में अनियमितता वाली महिलाओं या जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है, उनके लिए यह काफी मददगार है। यह लगभग सभी दवाओं में सबसे ज्यादा उपयोगी और काफी प्रसिद्ध है।
  • एग्नस (Agnus) भी एक प्रकार की दवा है जो शुक्राणुओं की सक्रिय गति में मदद करती है। एक और अच्छी दवा है कैल्केरिया कार्ब (Calcarea carb)। यह उन महिलाओं की मदद करता है जिन्हें गंभीर तनाव और अनियमित तारीखों के साथ बहुत लंबे समय तक पीरियड्स होते है।

ये होम्योपैथी की कुछ दवाएं हैं जो बहुत मददगार हैं और बांझपन के इलाज के लिए सबसे अच्छी साबित हुई हैं।

क्या होम्योपैथी इलाज गर्भधारण के लिए सुरक्षित है?

जी हां… होम्योपैथी गर्भधारण के लिए सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और कोई भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। यहां तक कि इसका पोस्ट इफेक्ट भी नहीं होता है। आमतौर पर, महिलाओं को सर्जरी के बाद स्त्री रोग के गंभीर प्रभाव देखने को मिलते हैं। लेकिन होम्योपैथी सबके लिए एक वरदान है। यह इलाज करवाने का एक सुरक्षित, सूक्ष्म और प्रभावी तरीका है। हालांकि होम्योपैथी इलाज को पूरा करने में समय लगता है, लेकिन फिर भी यह बहुत प्रभावी, उपयोगी और सुरक्षित इलाज का एक माध्यम है। होम्योपैथी पर आंख मूंदकर भरोसा किया जा सकता है और उपचार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकता है। और सबसे बढ़कर, इसका बच्चे पर भी कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। यहां तक कि महिलाओं को बच्चे या शिशुओं को होम्योपैथी दवाएं देना भी निर्धारित है क्योंकि उनका मेटाबोलिज्म इन दवाओं को आसानी से स्वीकार कर सकता है। यह अन्य दवाओं की तरह नहीं है जिनके शरीर के खराब होने की बहुत अधिक संभावना होती है।

क्या होम्योपैथी AHM के स्तर को बढ़ा सकती है?

हां, होम्योपैथी AHM के स्तर को बढ़ाती है। कम AHM स्तर गर्भावस्था में बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है। यह बांझपन की संभावना को बढ़ाता है और हार्मोनल गड़बड़ी पैदा करता है। यह सब एक खराब जीवन शैली के कारण हो सकता है। हमें वास्तविक कारण जानने की जरूरत है कि AHM का स्तर कम क्यों होता है? और फिर हमें AHM स्तरों को स्थिर करने के लिए सही होम्योपैथी उपचार प्राप्त करने की आवश्यकता है। होम्योपैथी के बहुत सारे सकारात्मक प्रभाव हैं। यह AHM के स्तर को बढ़ाने में काफी मदद करता है। गर्भावस्था एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है। इस अवधि में बेहद सावधान रहने की जरूरत है। और AHM गर्भावस्था के दौरान बहुत जरूरी हिस्सा है। इसलिए, सही उपचार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और होम्योपैथी इलाज इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ साबित हुआ है।

क्या होम्योपैथी आपको गर्भवती होने में मदद कर सकती है?

होम्योपैथी एक बहुत अच्छा चिकित्सीय उपाय है। इससे जुड़ा पौराणिक विज्ञान भी है। इसकी दवाओं का उचित प्रबंधन है। यह आंतरिक रूप से विज्ञापन स्वाभाविक रूप से शरीर को ठीक करता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो बिना किसी संरक्षक के प्राकृतिक रूप से बनाए जाते हैं। होम्योपैथी ने पिछले कुछ वर्षों में अविश्वसनीय परिणाम दिए हैं। यहां तक कि उन मामलों में भी जहां बड़े डॉक्टरों ने गर्भधारण की प्रक्रिया से इनकार किया है। यह लक्षणों की गंभीरता के आधार पर सही उपचार देता है। तो, होम्योपैथी महिलाओं के गर्भवती होने और अपनी दुनिया को उनके सामने दिखाने के लिए सबसे अच्छी दवा है।

निष्कर्ष

दुनिया अब पहले की तरह पिछड़ी सोच वाली नहीं रही। इस युग में हर समस्या का समाधान संभव है। और ऐसा ही एक है होम्योपैथिक विज्ञान। किसी ने कभी नहीं सोचा था कि होम्योपैथी इतने अविश्वसनीय चमत्कार भी कर सकती है। सबसे खास बात जीरो साइड इफेक्ट के साथ। बच्चा पाने के लिए आप बेशक होम्योपैथिक उपचार का विकल्प चुन सकते हैं। यह आशा की वह किरण है जो हर बांझ दंपति को खुशियों से भरा जीवन दे सकती है। होम्योपैथी दुख को सुख में बदल सकती है। हालांकि, आप होम्योपैथी का उपचार शुरू करने से पहले एक बार किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Book Your Free Consultation

    Add comment

    GET IN TOUCH

    TTC COMMUNITY
    CHECK YOUR FERTILITY

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Follow us

    Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist