logoflertility
Best Crystals for Fertility

प्रजनन क्षमता और गर्भावस्था के लिए जरूरी रत्न

crystals for motherhood

शास्त्रों में बताया गया है कि संतान से ही व्यक्ति को मोक्ष प्राप्ति का रास्ता मिलता है और पितरों को आत्मा की शांति भी मिलती है। इसलिए हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसकी संतान हो और वह वंश वृद्धि को आगे बढ़ाए। लेकिन व्यक्ति की कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की ऐसी स्थिति बन जाती है, जिससे संतान प्राप्ति में बाधा आने लगती है। मानव शरीर में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए पीढ़ी दर पीढ़ी से खनिजों और रत्नों का उपयोग किया जाता रहा है।

इन दिनों पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही प्रजनन क्षमता की समस्या होना आम बात हो गई है। यदि आप भी ऐसी किसी समस्या से गुजर रहे हैं और इस परेशानी को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए रत्नों की तलाश कर रहे हैं तो आप सही जगह पहुंचे हैं.  यदि आप गर्भावस्था और बांझपन के लिए रत्नों के बारे मे अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े.

क्रिस्टल थैरेपी वैकल्पिक चिकित्सा का एक ऐसा अंग है जिसके बारे में शायद बहुत कम लोग जानते होंगे। आपको बता दें कि वैदिक काल में क्रिस्टल थैरेपी से ही लोगों का इलाज किया जाता था। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक तो यह पूरी तरह से नेचुरल है और दूसरा यह है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है।

क्या क्रिस्टल आपको गर्भवती होने में मदद कर सकते हैं?

आपने आज तक खनिजों से उपचार के हर तरह के चमत्कार के बारे में सुना होगा लेकिन आप भी यही सोच रहे होंगे कि आखिर प्रजनन क्षमता के लिए ये क्रिस्टल और रत्न आपको गर्भवती होने में मदद कैसे कर सकता हैं। तो यहां हमने आपको समझाने के लिए एक विस्तृत उत्तर दिया है।

दरअसल, क्रिस्टल थेरेपी से पता चलता है कि विभिन्न क्रिस्टल और रत्नों में उनके अद्वितीय विद्युत चुम्बकीय चार्ज होते हैं। ये चार्ज किसी व्यक्ति के प्रजनन अंग में मौजूद रुकावटों को दूर करने में मदद कर सकते हैं और शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। क्रिस्टल थेरेपी के अनुसार, ये रत्न और क्रिस्टल बच्चे को गर्भ धारण करके आपके शरीर को गर्भवती होने के लिए अधिक ग्रहणशील बनने में मदद करते हैं।

जब आप क्रिस्टल थेरेपी लेते हैं तो आपके शरीर को एनर्जी के साथ एडजस्ट करने के लिए और एनर्जी के एक क्षेत्र का प्रोडक्शन करने के लिए क्रिस्टल और रत्न आपके शरीर के चारों तरफ एक पैटर्न में रखे जाएंगे। रत्नों को कुछ समय के लिए उसी स्थिति में रखा जाएगा और फिर उसे कुछ देर बाद एक नई आभा बनाने के लिए एक नई स्थिति में ले जाया जाएगा। इसका एक सामान्य सेशन लगभग एक घंटे तक चलेगा। 

प्रजनन क्षमता के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिस्टल

अब हम आपको फर्टिलिटी के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले और सबसे अच्छे रत्नों की लिस्ट बता रहे हैं जिनका उपयोग आप फर्टिलिटी और गर्भ धारण करने के लिए अपने लिए भी कर सकते हैं।

क्राइसोप्रेज़- यदि आपके बांझपन का कारण कोई इन्फेक्शन या यौन संचारित रोग (sexually transmitted diseases) से बचाव है तो आपको हरे सेब रत्न की आवश्यकता है। यह महिलाओं के फैलोपियन ट्यूब को बढ़ाने के लिए भी काफी मशहूर है।

मूनस्टोन – यह महिलाओं द्वारा अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने, गर्भधारण में सहायता करने, बच्चे के जन्म की प्रक्रिया और स्तनपान में मदद करने और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम में मदद करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला रत्न है।

मोल्डावाइट – यह रत्न प्रजनन क्षमता के लिए सबसे अच्छा रत्न माना जाता है और महिलाओं द्वारा अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए लंबे समय से इसका उपयोग किया जा रहा है क्योंकि इसे प्रजनन क्षमता और गर्भावस्था के लिए एक अच्छा माना जाता है। 

जिंकाइट – यह महिलाओं द्वारा अपनी कामेच्छा बढ़ाने और सुधारने के लिए प्रजनन क्षमता के लिए सबसे अच्छे और सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले रत्नों में से एक है। यह फर्टिलिटी क्रिस्टल अपने स्फूर्तिदायक गुणों के लिए लोकप्रिय है।

स्केप्टर क्वार्ट्ज – यह प्रजनन रत्न एक महिला के प्रजनन भाग के क्षेत्रों और अंगों को अनवरोधित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो महिला को एक बच्चे को गर्भ धारण करने में असमर्थ बना रहा है। पत्थर ऊर्जा के प्रवाह को संचारित करने और प्राप्त करने के माध्यम से अनब्लॉक करने में मदद करता है। यह यौन रोग और हार्मोनल असंतुलन की स्थितियों में भी उपयोगी है।

कारेलियन – ये रत्न आपको गर्भवती होने और बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए अपने सभी डर और असुरक्षा से लड़ने में मदद करेंगे और साथ ही आपकी प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाएंगे। यह आपको माता-पिता होने के निर्णय के बारे में अधिक आश्वस्त होने में मदद करेगा और आपके सिस्टम को शांत करने में मदद करेगा।

क्राइसोप्रेज़ – यदि बांझपन का कारण किसी महिला की फैलोपियन ट्यूब से संबंधित रुकावट या कोई समस्या है, तो इसे ठीक करने के लिए यह रत्न सबसे अच्छा है। यह आपको पूरी प्रक्रिया के दौरान स्वस्थ और मजबूत रहने में मदद करेगा।

क्या आप जानते हैं फर्टिलिटी ब्रेसलेट क्या है? आइए इसे विस्तार से समझते हैं!

फर्टिलिटी ब्रेसलेट रत्नों और क्रिस्टल से बना एक आभूषण है जिसे उपयोगकर्ता की प्रजनन क्षमता में सहायता करने और उन्हें स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए हाथ में पहना जाता है। आप बहुत से लोगों को यह कहते हुए देख सकते हैं कि प्रजनन क्षमता के कंगन, पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए रत्न, मातृत्व के लिए क्रिस्टल या रत्नों ने उन्हें गर्भ धारण करने में मदद की है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार सफल गर्भाधान की संभावना प्लेसीबो प्रभाव के कारण होती है। जो लोग इन फर्टिलिटी ब्रेसलेट को पहनते हैं वे अधिक शक्ति और आशावादी महसूस करते हैं, और ऐसा कहा जाता है कि ये सकारात्मक भावनाएं अन्य भावनाओं और व्यवहारों को जन्म देती हैं जिससे गर्भाधान की संभावना थोड़ी अधिक हो जाती है।

एक सर्वे के अनुसार, हर 10% से 15% जोड़ों में बांझपन और शरीर के उनके प्रजनन अंगों के साथ समस्याएं होती हैं, जिससे उनके लिए गर्भवती होना और बच्चे को गर्भ धारण करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि अधिकांश लोग दवाओं पर भरोसा करते हैं, कुछ लोग खनिजों से उपचार में विश्वास करते हैं और बांझपन की समस्याओं के लिए शास्त्रीय और पारंपरिक दवाओं से अधिक उन पर भरोसा करते हैं।

Book Your Free Consultation

    Add comment

    GET IN TOUCH

    TTC COMMUNITY
    CHECK YOUR FERTILITY

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Follow us

    Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist

    Pre-Treatment Checklist

    Download the Pre-treatment Checklist